पटना की संप्रीति यादव को गूगल से मिला 1.11 करोड़ का पैकेज, 9 राउंड इंटरव्यू के बाद मिली नौकरी

पटना : पटना की एक और बेटी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन किया है। संप्रीति यादव को गूगल ने 1.11 करोड़ रुपए सालाना पैकेज पर नौकरी दी है। संप्रीति सॉफ्टेवयर इंजीनियर हैं। इन्होंने राजधानी पटना के नोट्रेडम एकेडमी से 2014 में 10वीं पास की है। इन्होंने 10वीं में 10 सीजीपीए लाया था। फिर दिल्ली चली गईं। वहां इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास की। इसके बाद 2016 में जेईई मेंस क्लियर किया। पिछले साल मई में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस से बीटेक करने के बाद कैंपस सेलेक्शन हुआ। फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी 44 लाख रुपए के पैकेज पर काम कर रहीं हैं। कैंपस सेलेक्शन के दौरान एडोव, फ्लिप कार्ट और एक्सपेडिया कंपनी से ऑफर आए थे।

गणित में बचपन से थी रुचि
संप्रीति यादव ने बताया कि उन्हें बचपन से ही गणित में गहरी रुचि रही है। बचपन में ही इंजीनियर बनने का सोच लिया था। इंटर में कंप्यूटर इंजीनियर बनने का लक्ष्य तय किया। हर दिन सात से आठ घंटे पढ़ाई करती थीं। इसमें घर वालों के अलावा शिक्षकों और दोस्तों का सहयोग रहा। ये लोग हमेशा मोटिवेट करते थे। संप्रीति ने बताया कि मां गणित से एमएमसी की हुईं हैं तो हमेशा इनसे मदद मिलती रही। संप्रीति के अनुसार नौकरी के लिए गूगल कंपनी ने नौ राउंड में इंटरव्यू लिए। हर राउंड में सभी इंटरव्यूर के संतुष्ट होने पर ही अगले राउंड में जाने का मौका मिलता था। एक-एक इंटरव्यू को अपने जवाब से संतुष्ट करना पड़ता था।

नाटक में है गहरी रुचि
संप्रीति यादव ने बताया कि पढ़ाई के अलावा संगीत, खेल और नाटक में रुचि है। सबसे ज्यादा लगाव नाटक से है। इन्होंने आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मुंबई समेत 50 से ज्यादा कॉलेजों में ट्रेड मिल नाटक में भाग लिया। नुक्कड़ नाटकों में भाग लेतीं रहीं हैं। संप्रीति ने बताया कि वह तीन साल क्लासिकल म्यूजिक की भी ट्रेनिंग ली हैं। इसके अतिरिक्त अंग्रेजी डिबेट और कविता प्रतियोगिता में भी अवॉर्ड जीता है। टेनिस में पुरस्कार जीता है। संप्रीति की इस सफलता से घर में खुशी का माहौल है। रिश्तेदार लगातार फोन पर शुभकामनाएं दे रहे हैं। संप्रीति ने नई पीढ़ी को संदेश दिया कि सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें। वो कुछ भी हो सकता है। कोई जरूरी नहीं कि डॉक्टर, इंजीनियर या आईएएस, आईपीएस। मगर, जो लक्ष्य तय करें, उसकी दिशा में हमेशा मेहनत करते रहें। ईमानदारी से की कई मेहनत कभी नाकाम नहीं हो सकती।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *