अब ट्रैफिक चालान कटने पर नहीं देने होंगे पैसे, जारी हुए नए नियम!, यहां पढ़ें कैसे

आज के समय में हर किसीके पास अपनी गाड़ी होती हैं। चाहे फिर वो बाइक हो या फिर कार। अगर आप भी कार या फिर कोई वाहन चलाते हैं तो आप भी जानते ही होंगे कि आज के इस मंहगाई भरे दौर में एक गाड़ी रखना कितना मुश्किल हो गया हैं एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमतें कितनी बढ़ चुकी है वही दूसरे तरफ चालान कटने का डर। ऐसे में अगर किसी महीने चालान कट जाए तो घर चलाना मुश्किल भरा हो जाता है।

लेकिन हम आपको बतादे की अगर आपका भी चालान कट गया हो तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ट्रैफिक नियम से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिससे अगर आपका चालान कट भी गया हो तो आपको इसे भरने की जरूरत नहीं होगी।कई बार ऐसा होता है कि ट्रैफिक पुलिस आपका गलत तरीके से चालान काट देती है। अगर आपका भई कभी ट्रैफिक पुलिस ने गलत चालान काटना है तो आपको परेशान और बहस करने की जरूरत नहीं है. आप उस चालान को लेकर कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं। कोर्ट में इस चालान को चुनौती देकर आप इसे भरने से बच सकते हैं।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि ट्रैफिक पुलिस आपसे जब ड्राइविंग लाइसेंस या फिर अन्य दस्तावेज मांगती है तो वो हमेशा ओरिजिनल पेपर और डॉक्यूमेंट मांगते हैं। ऐसा न होने पर चालान काट दिया जाता है। लेकिन अब कोई भी ट्रैफिक पुलिस ऐसा नहीं कर सकती। जी हां अगर आप भी अपनी गाड़ी लेकर कहीं निकल गए हैं और आपके पास ओरिजिनल पेपर और डॉक्यूमेंट नहीं है तो वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस को डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकता है।

गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति ‘डिजी लॉकर’ या फिर ‘एम परिवहन’ पर अपनी गाड़ी से जुड़े सभी पेपर्स को स्टोर करके रख सकते हैं और कभी भी ट्रैफिक पुलिस को डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं। नए ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत ओरिजिनल दस्तावेजों की जरूरत नहीं है। आप इनकी सॉफ्ट कॉपी भी दिखा सकते हैं। इसके लिए आपका चालान नहीं काटा जा सकता। हमारी तो राय रहेगी की चालान कटे ऐसा कोई काम ही नहीं करना चाहिए जिससे आपकी सेफ्टी के साथ साथ पैसो की भी बचत होगी और कानून के तहत आप अपने आप को एक कर्मनिष्ठ भारतीय की श्रेणी मे अपने आप को रख पाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *