अभी-अभी : रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू, 21 जनवरी तक स्कूल बंद, जानिए गाइडलाइंस

बिहार में लाकडाउन लगेगा या नाइट कर्फ्यू इस बात को लेकर फैसला हो चुका है। बताया जाता है कि रात दस बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक नाई कर्फ्यू लगाने का ऐलान हुआ है। इतना हीं नहीं आठवीं तक के स्कूल को 21 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया गया है। आठवीं से उपर के स्कूल 50 प्रतिशत बच्चे के साथ स्कूल को खोल सकते है।

बिहार में नाइट कर्फ्यू : CMG की बैठक में बनी बात, जानिए.. क्या होगा फैसला
रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक यह नाइट कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। इसके अलावे सभी जिम मॉल और पार्कों को भी बंद करने का फैसला लिया जा सकता है। इतना ही नहीं शैक्षणिक संस्थानों और अन्य तरह के प्रतिष्ठानों पर भी नए सिरे से बंदी से लागू की जा सकती है।

बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ इस बैठक में बिहार के डिप्टी सीएम और दूसरे मंत्रियों के अलावा तमाम आला अधिकारी जुड़े हुए हैं।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक से जो बड़ी खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने की पूरी संभावना है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा थोड़ी देर बाद की जा सकती है।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बीच सूत्रों से जो जानकारी सामने आ रही है। उसके मुताबिक के राज्य में 6 जनवरी से नाइट कर्फ्यू को प्रभावित किया जा सकता है। आगामी 21 जनवरी तक राज्य में नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा।

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार (आपदा प्रबंधन समूह/Crisis Management Group) की बैठक में निम्नांकित निर्णय लिए गए है:-

1. आवश्यक सेवाओ को छोड़ कर सभी दुकाने 8 बजे  तक खुली रहेंगी।
2. रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू जारी रहेगी।
3. क्लास 9, 10, 11 एवम 12 की क्लास एवम सभी कॉलेज 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे।
ऑनलाइन क्लास को प्राथमिकता देंगे।
4. क्लास 8 तक के सभी क्लास ऑनलाइन ही चलेंगे।
5. कोचिंग क्लास 9, 10, 11, 12 के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे।
6. सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ खुलेंगे। किसी भी बाहरी व्यक्ति के कार्यालय में प्रवेश वर्जित रहेगा।
7. सभी पूजा स्थल श्रद्धालुओं के लिए अगले आदेश तक बन्द रहेंगे। केवल पुजारी ही पूजा कर सकेंगे।
8. सिनेमा हॉल/ जिम/पार्क/ क्लब/ स्टेडियम/ स्वीमिंग पूल पूर्णतः बन्द रहेंगे।
9. रेस्टोरेंट/ ढाबे आदि 50% कैपेसिटी के साथ खुलेंगे।
10. शादी विवाह में अधिकतम 50 व्यक्ति तथा अन्तिम संस्कार में 20 व्यक्ति की अनुमति होगी।
11. सभी राजनीतिक/ सामुदायिक/ सांस्कृतिक सार्वजनिक आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्ति की अनुमति होगी। परंतु इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।
12. शॉपिंग मॉल पूर्णतः बन्द रहेँगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *