भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर किया क्लीन स्वीप, कप्तान रोहित शर्मा 3-0 से जीती पहली नियमित सीरीज

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और ईशान किशन के बीच में हुई शानदार ओपनिंग साझेदारी के 10 बलबूते पर पहले 6 ओवरों में 69 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया था।

लेकिन इसके बाद मिशेल सैंटनर ने सातवें ओवर में अपनी टीम की वापसी कराई और ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के विकेट निकाल लिए। इशान किशन ने 29 रन बनाए और शुरू कुमार यादव खाता भी नहीं खोल सके।

इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम इंडिया की तरफ से आज का मैच के एल राहुल नहीं खेल रहे थे उनकी जगह ईशान किशन को टीम में शामिल किया गया था और अश्विन की जगह यूज़वेंद्र चहल को मौका दिया गया। कीवी टीम के कप्तान सैंटनर थे।

सातवें ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम के सामने फिर भी समस्या आ गई और ऋषभ पंत ने एक बार फिर अपनी नासमझ बल्लेबाजी से सबकी उम्मीदों को तोड़ दिया।

भारतीय टीम की रन गति ठीक ठाक ही चल रही थी। लेकिन नौवें ओवर में उन्होंने 83 रन के कुल स्कोर पर मिशेल सैंटनर को छक्का लगाने की कोशिश की और उनका तीसरा शिकार बने। पंत ने केवल 4 रन बनाए।

खैर, कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गति से बल्लेबाजी की और शानदार अर्धशतक लगाया उनको 53 रनों के निजी स्कोर पर सोढ़ी ने आउट कर दिया।

इसके बाद वेंकटेश और श्रेयस अय्यर ने छोटी-छोटी अच्छी पारियां खेली और टीम को एक स्थिरता प्रदान की हालांकि वह दोनों भी लगातार ओवरों में आउट हो गए और टीम को फर्निशिंग टच नहीं दे पाए।

श्रेयस अय्यर ने 25 रन बनाए और वेंकटेश ने 20 रनों की पारी खेली। हर्षल पटेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 11 गेंदों पर 18 रन बनाए और टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने में अहम भूमिका निभाई।

19वें ओवर में हर्षल हिट विकेट हो गए थे। दीपक चाहर ने भी आखिरी ओवर दो चौके और एक शानदार छक्का लगाया और टीम ने 180 रन का स्कोर क्रॉस कर लिया। उन्होंने 8 गेंदो पर 21 रन ठोके। भारत ने 7 विकेट पर 184 रन बनाए।

जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को अक्षर पटेल ने तीसरे ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने एक ही ओवर में मिशेल और मार्क चैपमैन को आउट किया। मार्क तो खाता भी नहीं खोल सके और डेरिल मिशेल ने 5 रन बनाए।

अक्षर पटेल ने ग्लेन फिलिप्स का वध करके न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। यहां से न्यूजीलैंड उबर नहीं पाई और लगातार अंतराल पर विकेट खोती रही अक्षर पटेल ने 3 ओवरों में 9 रन देकर तीन विकेट लिए वही हर्षल पटेल को दो विकेट हासिल हुए।

न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए जिसमें 4 चौके 4 छक्के शामिल थे। वेंकटेश अय्यर, चहल और दीपक चाहर ने 1-1 विकेट लिए और कीवी टीम के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

19वें ओवर में कीवी टीम की पारी 111 रनों पर सिमट गई और भारत ने यह मैच 73 रनों से अपने नाम कर लिया और सीरीज में 30 के साथ क्लीन स्वीप कर दिया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *