750 बेड का होगा दरभंगा एम्स। एमबीबीएस की होंगी इतनी सीटें

दरभंगा एम्स के लिए बिहार सरकार की तरफ से जमीन आवंटित कर दी गई है। जमीन आवंटन के बाद अब इसका निर्माण कार्य शुरू होगा। बिहार के जल संसाधन से सूचना जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने दरभंगा एम्स हेतु जमीन आवंटित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया।

उन्होंने कहा कि मिथिला वासी उनके इस तोहफे के लिए सदा ऋणी रहेंगे।

बिहार का दूसरा एम्स होगा दरभंगा एम्स।

ने कहा कि मुख्यमंत्री के दृढ़ निश्चय की वजह से ही दरभंगा में बिहार के दूसरे उसका निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि डीएमसीएच पीएमसीएच के बाद बिहार का सबसे पुराना मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल है। उत्तर बिहार की एक बड़ी जनसंख्या को यहअस्पताल सेवाएं देता रहा है। ऐसे में दूसरे एम्स के लिए दरभंगा सबसे उपयुक्त स्थान था।

लगभग 200 एकड़ जमीन की गई है आवंटित।

मंत्री श्री झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को 200.02 एकड़ भूमि आवंटित करके मिथिला वासियों को दिवाली का तोहफा दिया है। राज्य मंत्रिमंडल ने एम्स के लिए दरभंगा प्रखंड में 174.86 एकड़ और बहादुरपुर प्रखंड में 25.16 एकड़ भूमि आवंटित की है।

दरभंगा एम्स,सूचना जनसंपर्क मंत्री , darbhanga aiims, darbhanga aiims medical seat, darbhanga news, darbhanga aiims news, avi news, avi news live,

750 बेड का होगा दरभंगा एम्स।

दरभंगा में एम्स के निर्माण के बाद दरभंगा सहित उत्तर बिहार के लोगों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। श्री झा ने बताया कि दरभंगा एम्स 750 बेड का होगा। इसके निर्माण पर 1264 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यहां एमबीबीएस की 100 सीटें और बीएससी नर्सिंग की 60 सीटें निर्धारित की गई हैं। यहां पर 15 से 20 सुपर स्पेशियल्टी डिपार्टमेंट भी होगा। या देश का 22 वां एम्स होगा और यहां पर प्रतिदिन ढाई हजार ओपीडी मरीजों का इलाज होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *