PNB बैंक में रखना होगा 10000 मिनिमम बैलेंस, नहीं तो 400 रुपए कटेगा फाइन, 15 जनवरी से नियम लागू

PATNA-अब 15 जनवरी से पंजाब नेशनल बैंक की कई सेवाओं के चार्ज में बढ़ोतरी होने जा रही है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि बैंक द्वारा लगातार सेवा शुल्क बढ़ाया जा रहा है और ग्राहकों की जमा राशि पर ब्याज घटाया जा रहा है : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए आवश्यक सेवाओं के लिए शुल्क में बढ़ोतरी का एलान किया है. अब महानगरों के ग्राहकों को अपने अकाउंट में कम से कम 10 हजार रुपये का बैलेंस रखना होगा. ऐसा नहीं होने पर उन्हें अलग से शुल्क चुकाना होगा. नए नियम 15 जनवरी से लागू होंगे.

ग्रामीण शाखा में मिनीमम बैंलेंस की सीमा 1000 रुपये, कस्बों में 2000 रुपये, शहरी ब्रांच में 5000 रुपये और मेट्रो शहरों में यह सीमा 10,000 रुपये कर दी गई है. मेट्रो शहरों की ब्रांच में पहले यह सीमा 5000 रुपये थी.

पीएनबी बैंक के ग्रामीण बैंक शाखाओं के खाते में न्यूनतम राशि जमा नहीं होने पर 15 जनवरी से अब दो सौ की जगह चार सौ रुपये लगेंगे। शहरी और मेट्रो बैंक शाखाओं के अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं होने पर तीन सौ रुपये की जगह छह सौ रुपये चार्ज ग्राहकों से वसूला जाएगा। करंट अकाउंट बंद करने का चार्ज छह सौ रुपये की जगह आठ सौ रुपये कर दिया गया है। बैंक ड्राफ्ट के रिवैलिडेशन, कैंसिलेशन, डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने का चार्ज सौ रुपये से बढ़ाकर डेढ़ सौ रुपये किया जा रहा है। बैंक ने अपने लॉकर चार्ज में भी ढाई सौ रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक का इजाफा करने का प्रस्ताव है।

एक जनवरी 2022 से एटीएम ट्रांजेक्शन पहले ही महंगा हो चुका है। आरबीआई ने बैंकों को महीने में दूसरे बैंक के एटीएम से कैश व नॉन कैश ट्रांजेक्शन से ज्यादा उपयोग पर लगाने की सहमति के बाद यह बदलाव किया गया है। अब बैंक ग्राहकों को एक महीने में निर्धारित एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन के बाद प्रति ट्रांजेक्शन लगभग 24 रुपये चुकाने पड़ेंगे। बैंकों के फ्री लिमिट के दायरे में नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन भी आते हैं। मतलब एटीएम से बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट देखना या ट्रांजेक्शन डिटेल निकालना या फिर एटीएम जाकर अपना पिन बदलना भी इसमें शामिल है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *