बिहार में ठंड के बीच बारिश का अलर्ट। जानिए कब से कब तक होगी बारिश

प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ने शुरू हो चुकी है। इस बीच मौसम विभाग ने बिहार में अगले हफ्ते बारिश की संभावना व्यक्त की है। बिहार के अधिकतर जिलों में 27 से 30 दिसंबर के बीच बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने इस दौरान शीतलहर का भी पूर्वानुमान जताया है। मौसम में होने वाले इस बड़े बदलाव का कारण राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना को बताया जा रहा है। इससे फसल को बड़ा नुकसान होने का खतरा है। जिससे किसानों के लिए विशेष चेतावनी जारी की गई है।

हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट।

27 से 30 दिसंबर के दौरान पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान है। ऐसा होने पर अधिकांश जगहों पर हल्की व मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वहीं, अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। पटना का अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री एवं न्यूनतम 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 5.7 डिग्री सेल्सियस के साथ गया प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा। वहीं, गया और पूर्णिया में आठ सौ मीटर की दृश्यता दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने किसानों को जारी की चेतावनी।

मौसम विभाग ने किसानों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वह इस मौसम में पूरी तरह से सावधान रहें। मौसम विभाग ने किसानों को यह सलाह दी है कि मौसम के परिवर्तन के पूर्वानुमान को लेकर वह अपने कटे हुए धान की फसल को सुरक्षित स्थान पर रखने की व्यवस्था करे लें। ताकि पानी और नमी से फसल को नुकसान नहीं हो। फसल को बचाया जा सके। मौसम विभाग ने यह भी अलर्ट किया है कि किसान भाई 27 से 30 दिसंबर की अवधि में धान की कटाई को स्थगित कर दें। तापमान में गिरावट को देखते हुए पशुओं को लेकर भी अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग ने पशुधन के बचाव को लेकर विशेष व्यवस्था करने को कहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *